सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या के...

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे आप आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने...

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

अम्मान। जॉर्डन की जेल में बंद इराकी आतंकी साजिदा मुबारक अतरौस अल-रिशावी को रिहा किया जाएगा। ताजा...

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

श्रीनगर। पाकिस्तानी फौज ने जम्मू-कश्मीर में अपनी हरकतें जारी रखते हुए शुक्रवार को भी संघर्षविराम...

  • सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    Wednesday, 28 January 2015 15:06
  • केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    Wednesday, 28 January 2015 15:09
  • जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    Wednesday, 28 January 2015 15:22
  • पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    Friday, 07 August 2015 18:09
  • श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    Friday, 21 August 2015 16:45

राज रंजना

पुलिस प्लेटफार्म

लखनऊ पुलिस का नया कारनामा, मृतक को बना दिया कच्चा शराब बनाने का आरोपी

लखनऊ. मलीहाबाद शराब त्रासदी के बाद हरक में आई पुलिस का नया कारनामा सामने आया है। पारा में कच्ची शराब बनाने के आरोप में पुलिस ने तीन साल पहले मृतक को आरोपी बनाकर सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का आरोप है कि मृतक जहरीली शराब बनाने के काम में लगा हुआ है।  मिली जानकारी के अनुसार, पारा थानांतर्गत आने वाले सरौसा सदर निवासी राजू पुत्र जगनू की तीन साल पहले मौत हो गई है। पारा पुलिस राजू के नाम पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया और उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। परिजनों की माने तो उसकी खोज बीन में कई बार पारा पुलिस दरवाजे तक आ चुकी है और उसे हाजिर करने का दबाव बना रही है। रिकॉर्ड में था शराब कारोबारी   पुलिस के रिकॉर्ड में वह कच्ची शराब का कारोबारी था।

विविध रंग

इनवेस्टर्स मीट: नोएडा में लगेगा सैमसंग प्लांट, पांच हजार करोड़ के एमओयू साइन

लखनऊ. मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत मंगलवार को ई-उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें देशभर से आए उद्यमियों का जमावड़ा लगा। सीएम अखिलेश यादव ने इनवेस्टर्स मीट की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन, लावा स्पाइस और इओएन के साथ कई अहम योजनाओं को लेकर करीब पांच हजार करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर साइन किए। इससे कुल 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। मीट में इसके अलावा नोएडा में सैमसंग मोबाइल प्लांट और गाजियाबाद में आईटी पार्क बनाने पर भी फैसला लिया गया। इन्वेस्टर्स मीट में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजू गोयल, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमी कंडक्टर के चेयरमैन अशोक चंडक, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट पंकज मोहिंदू, स्पाइस ग्रुप के दिलीप मोदी, एम्बेसी ऑफ रिपब्लिक कोरिया

विज्ञापन

मेलबर्न। भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप.2015 के पूल.बी के अपने दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 130 रनों से हरा दिया। यह वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की पहली जीत है। शिखर धवन 137 के करियर के 7वें शतक की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 308 रनों का लक्ष्य रखा था। साउथ अफ्रीकी टीम भारत की अनुशासित बॉलिंग और जोरदार फील्डिंग के आगे टारगेट पाने में नाकाम रही और पूरी टीम 40़;2 ओवरों में 177 रन पर धराशाई हो गई। साउथ अफ्रीका की ओर से फॉफ डु प्लेसिस ने सबसे अधिक 55 रन बनाएए जबकि कप्तान डिविलियर्स ने 30 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिएए जबकि मोहित शर्मा और मोहम्मद शमी को दो.दो सफलता मिली। रवींद्र जडेजा ने भी एक विकेट लिया।

इससे पहले शिखर धवन य137द्ध और अजिंक्य रहाणे य79द्ध की जबरदस्त बैटिंग की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 308 रनों का टारगेट दिया था। वर्ल्ड कप.2015 में अपने दूसरे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका रोहित के रूप में जल्दी लगाए लेकिन इसके बाद शिखर ने विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 127 और रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी कर स्कोर 307 रनों तक पहुंचने में प्रमुख भूमिका निभाई। साउथ अफ्रीका के लिए मोर्ने मोर्कल ने 2 दो विकेट चटकाएए जबकि स्टेन मोर्ने मोर्कलए इमरान ताहिर और वार्ने पार्नेल ने एक.एक विकेट लिए।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। तीसरे ओवर में शिखर धवन ने एक शॉट खेला और रन के लिए रोहित को कॉल किया। रोहित शर्मा क्रीज से काफी बाहर निकल आएए लेकिन ऐन मौके पर शिखर ने रन लेने से मना कर दिया। अब तक काफी देर हो चुकी थी। रोहित के पहुंचने से पहले साउथ अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स के सटीक थ्रो ने बेल्स बिखेर दी। रोहित शर्मा ने छह बॉल खेला और खाता नहीं खोल सके।

रोहित शर्मा के सस्ते में आउट होने के बाद विराट कोहली और शिखर धवन ने जोरदार बैटिंग की। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 24ण्2 ओवर में 127 रन की साझेदारी की। पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाने वाले विराट कोहली एक बार फिर बड़े स्कोर की ओर बढ़ते दिख रहे थे कि इमरान ताहिर की बॉल को सिक्स उड़ाने के चक्कर में प्लेसिस के हाथों लपके गए। उन्होंने 60 बॉल में 3 चौके की मदद से 46 रन की पारी खेली।

शिखर धवन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की ओर से 137 रनों य146 बॉलए 14 चौकेए 2 छक्केद्ध की पारी खेली। यह किसी भी भारतीय का वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेस्ट स्कोर है। शिखर वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेन्चुरी लगाने वाले दूसरे इंडियन हैं। उनसे पहले सचिन ने 2011 में 111 रन की पारी खेली थी और जिस भी वनडे में वह सेन्चुरी लगाते हैं टीम इंडिया जीतती है। शिखर धवन के वनडे करियर की यह सातवीं सेन्चुरी है। उन्होंने 122 बॉल में 14 चौके लगाए। शिखर और अजिंक्य रहाण ने तीसरे विकेट के लिए 125 रन की पार्टनरशिप की। धवन के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए रैना ने निराश किया। वे सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हुए। अजिंक्य रहाणे ने उतरते ही ताबड़तोड़ बैटिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने 60 बॉल में 7 चौके और तीन छक्के की मदद से 79 रन बनाए। उन्हें डेल स्टेन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। भारतीय कप्तान महेंद्र धोनी 18ए रवींद्र जडेजा 2 रन बनाकर आउट हुए। आरण् अश्विन 5 और मोहम्मद शमी 4 रन बनाकर नाबाद लौटे।

स्कोर बोर्ड

बैट्समैन आउट रन बॉल 4 6

रोहित शर्मा रन आउट यएबी डिविलियर्सद्ध 0 6 0 0

शिखर धवन कैण् अमला बोण् पार्नेल 137 146 16 2

विराट कोहली कैण् प्लेसिस बोण् इमरान ताहिर 46 60 3 0

अजिंक्य रहाणे स्ठॅ स्टेन 79 60 7 3

सुरेश रैना कैण् रोसोव बोण् मोर्क 6 5 1 0

महेंद्र सिंह धोनी कैण् क्विंटन डि कॉक बोण् मोर्कल 18 11 3 0

रवींद्र जडेजा रन आउट 2 4 0 0

आरण् अश्विन नॉट आउट 5 5 0 0

शमी नॉट आउट 4 5 1 0

विकेट पतन

विकेट बैट्समैन रन यटीम स्कोरद्ध

1 रोहित शर्मा 9

2 विराट कोहली 136

3 शिखर धवन 261

4 सुरेश रैना 269

5 अजिंक्य रहाणे 278

6 रवींद्र जडेजा 284

7 महेंद्र सिंह धोनी

302

साउथ अफ्रीकी की बेहद खराब शुरुआत

साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और चौथे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज किंटोन डिकाक य7द्ध को शमी ने कोहली के हाथों लपकवाया। हाशिम अमला ने भी 11वें ओवर में मोहित की गेंद पर शमी को कैच थमाया। वह सिर्फ 22 रन बना सके। कप्तान एबी डिविलियर्स य30द्ध ने आते ही कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाएए लेकिन उनके आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका मैच में लौट ही नहीं सका। खतरनाक डिविलियर्स को मोहित शर्मा ने सटीक थ्रो पर रन आउट किया।

एक के बाद एक लौटे बैट्समैन

एक समय डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस ने तीसरे विकेट के लिये 68 रन जोड़ लिए थे। डिविलियर्स के रन आउट होने के समय साउथ अफ्रीका का स्कोर दो विकेट पर 108 रन था। प्लेसिस ने मोहित की गेंद पर खराब पुल शॉट खेला और कवर्स में धवन को कैच दे बैठे। जेपी डुमिनी य6द्ध को अश्विन ने पवेलियन भेजा और पुछल्ले बल्लेबाजों से किसी चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी थी और भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया।

 

Overall Rating (0)

0 out of 5 stars

Leave your comments

Post comment as a guest

0
  • No comments found