सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या के...

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे आप आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने...

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

अम्मान। जॉर्डन की जेल में बंद इराकी आतंकी साजिदा मुबारक अतरौस अल-रिशावी को रिहा किया जाएगा। ताजा...

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

श्रीनगर। पाकिस्तानी फौज ने जम्मू-कश्मीर में अपनी हरकतें जारी रखते हुए शुक्रवार को भी संघर्षविराम...

  • सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    Wednesday, 28 January 2015 15:06
  • केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    Wednesday, 28 January 2015 15:09
  • जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    Wednesday, 28 January 2015 15:22
  • पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    Friday, 07 August 2015 18:09
  • श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    Friday, 21 August 2015 16:45

राज रंजना

पुलिस प्लेटफार्म

लखनऊ पुलिस का नया कारनामा, मृतक को बना दिया कच्चा शराब बनाने का आरोपी

लखनऊ. मलीहाबाद शराब त्रासदी के बाद हरक में आई पुलिस का नया कारनामा सामने आया है। पारा में कच्ची शराब बनाने के आरोप में पुलिस ने तीन साल पहले मृतक को आरोपी बनाकर सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का आरोप है कि मृतक जहरीली शराब बनाने के काम में लगा हुआ है।  मिली जानकारी के अनुसार, पारा थानांतर्गत आने वाले सरौसा सदर निवासी राजू पुत्र जगनू की तीन साल पहले मौत हो गई है। पारा पुलिस राजू के नाम पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया और उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। परिजनों की माने तो उसकी खोज बीन में कई बार पारा पुलिस दरवाजे तक आ चुकी है और उसे हाजिर करने का दबाव बना रही है। रिकॉर्ड में था शराब कारोबारी   पुलिस के रिकॉर्ड में वह कच्ची शराब का कारोबारी था।

विविध रंग

इनवेस्टर्स मीट: नोएडा में लगेगा सैमसंग प्लांट, पांच हजार करोड़ के एमओयू साइन

लखनऊ. मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत मंगलवार को ई-उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें देशभर से आए उद्यमियों का जमावड़ा लगा। सीएम अखिलेश यादव ने इनवेस्टर्स मीट की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन, लावा स्पाइस और इओएन के साथ कई अहम योजनाओं को लेकर करीब पांच हजार करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर साइन किए। इससे कुल 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। मीट में इसके अलावा नोएडा में सैमसंग मोबाइल प्लांट और गाजियाबाद में आईटी पार्क बनाने पर भी फैसला लिया गया। इन्वेस्टर्स मीट में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजू गोयल, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमी कंडक्टर के चेयरमैन अशोक चंडक, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट पंकज मोहिंदू, स्पाइस ग्रुप के दिलीप मोदी, एम्बेसी ऑफ रिपब्लिक कोरिया

विज्ञापन

-प्रख्यात वैज्ञानिक ने कहा-चीन और कोरिया में विज्ञान के लिए होते हैं षोध

वाराणसी। प्रख्यात वैज्ञानिक भारत रत्न प्रो0 सीएनआर राव ने आज अपराह्न विज्ञान संस्थान के संगोष्ठी

संकुल में विषय पर शताब्दी व्याख्यान दिया। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय शताब्दी वर्ष समारोह के अन्तर्गत होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में आयोजित इस व्याख्यान की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने की। अपने उद्बोधन में प्रो0 राव ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया साथ-साथ स्वतन्त्र होकर आगे बढ़ना शुरू किये लेकिन आज दक्षिण कोरिया विज्ञान के क्षेत्र में भरत को चुनौती दे रहा है। इसकी प्रमुख वजह यह है कि भारत में अधिकतर रोजगारपरक शोध होता है जबकि कोरिया और चीन जैसे देशों में विज्ञान के लिये शोध किये जाते हैं। प्रो0 राव ने कहा कि भारत पूरे विश्व का 2 से 3 प्रतिशत शोध पत्र ही प्रकाशित करता है जबकि चीन 13-14 प्रतिशत और यूएसए में 14-16 प्रतिशत शोधपत्र प्रकाशित होते हैं। 

उन्होंने कहा कि शोत्र पत्रों की संख्या जरूरी नहीं होती है, बल्कि उनकी गुणवत्ता महत्व रखती है। प्रो0 राव ने कहा कि विश्वविद्यालयों की धनराशि बढ़ाने से अच्छा शोध नहीं होगा, अपितु अच्छे व गुणवत्तायुक्त शोध के लिये सकारात्मक दिशा में प्रयास करने की जरूरत होती है। प्रो0 राव ने कहा कि सफल होने के लिये समय प्रबन्धन नितान्त आवश्यक है। गुणवत्तायुक्त शोध में भी समय प्रबन्धन काफी महत्व रखता है। 

प्रो0 राव ने कहा कि मैं उस्ताद बिस्मिल्ला खॉ का प्रशंसक हूँ। क्योंकि वह कहते थे कि मैं लोगों के लिये नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिये शहनाई बजाता हूँ। इसलिये उनका शहनाई वादन पूरे विश्व में चर्चा में रहा । मुझे कबीर की रचनाएं अच्छी लगती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभाएं निकलती हैं हमें इन क्षेत्रों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना चाहिये। उन्होंने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय जैसा शिक्षा का केन्द्र कहीं नहीं है। अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो0 गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने किया और प्रो0 राव से यहॉं अधिक से अधिक समय देने का अनुरोध किया। 

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय कार्यकारिणी परिषद् के सदस्य प्रो0 धनन्जय पाण्डेय ने विद्वान वक्ता प्रो0 सी.एन.आर. राव का संक्षिप्त जीवन परिचय पढ़ा। कार्यक्रम का संचालन भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 आरएस तिवारी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 एके श्रीवास्तव ने दिया। इस मौके पर कुलपति ने प्रो0 राव को तथा जन्तु विज्ञान विभाग की प्रो0 चन्दना हलदार ने श्रीमती राव को अंगवस्त्रम व स्मृति चिह्न भेंट किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षक, छात्र-छात्राएँ, अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे। 

 

Overall Rating (0)

0 out of 5 stars

People in this conversation