सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या के...

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे आप आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने...

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

अम्मान। जॉर्डन की जेल में बंद इराकी आतंकी साजिदा मुबारक अतरौस अल-रिशावी को रिहा किया जाएगा। ताजा...

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

श्रीनगर। पाकिस्तानी फौज ने जम्मू-कश्मीर में अपनी हरकतें जारी रखते हुए शुक्रवार को भी संघर्षविराम...

  • सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    Wednesday, 28 January 2015 15:06
  • केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    Wednesday, 28 January 2015 15:09
  • जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    Wednesday, 28 January 2015 15:22
  • पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    Friday, 07 August 2015 18:09
  • श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    Friday, 21 August 2015 16:45

राज रंजना

पुलिस प्लेटफार्म

लखनऊ पुलिस का नया कारनामा, मृतक को बना दिया कच्चा शराब बनाने का आरोपी

लखनऊ. मलीहाबाद शराब त्रासदी के बाद हरक में आई पुलिस का नया कारनामा सामने आया है। पारा में कच्ची शराब बनाने के आरोप में पुलिस ने तीन साल पहले मृतक को आरोपी बनाकर सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का आरोप है कि मृतक जहरीली शराब बनाने के काम में लगा हुआ है।  मिली जानकारी के अनुसार, पारा थानांतर्गत आने वाले सरौसा सदर निवासी राजू पुत्र जगनू की तीन साल पहले मौत हो गई है। पारा पुलिस राजू के नाम पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया और उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। परिजनों की माने तो उसकी खोज बीन में कई बार पारा पुलिस दरवाजे तक आ चुकी है और उसे हाजिर करने का दबाव बना रही है। रिकॉर्ड में था शराब कारोबारी   पुलिस के रिकॉर्ड में वह कच्ची शराब का कारोबारी था।

विविध रंग

इनवेस्टर्स मीट: नोएडा में लगेगा सैमसंग प्लांट, पांच हजार करोड़ के एमओयू साइन

लखनऊ. मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत मंगलवार को ई-उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें देशभर से आए उद्यमियों का जमावड़ा लगा। सीएम अखिलेश यादव ने इनवेस्टर्स मीट की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन, लावा स्पाइस और इओएन के साथ कई अहम योजनाओं को लेकर करीब पांच हजार करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर साइन किए। इससे कुल 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। मीट में इसके अलावा नोएडा में सैमसंग मोबाइल प्लांट और गाजियाबाद में आईटी पार्क बनाने पर भी फैसला लिया गया। इन्वेस्टर्स मीट में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजू गोयल, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमी कंडक्टर के चेयरमैन अशोक चंडक, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट पंकज मोहिंदू, स्पाइस ग्रुप के दिलीप मोदी, एम्बेसी ऑफ रिपब्लिक कोरिया

विज्ञापन

पाकिस्‍तान ने कहा है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान हुए कुछ समझौतों के चलते क्षेत्रीय अस्थिरता बढ़ सकती है। उग्र प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्‍तान ने यह भी कहा कि उसे अपनी सुरक्षा संबंधी हितों का खयाल रखने का पूरा हक है। पाकिस्‍तान की यह प्रतिक्रिया भारत-अमेरिका के बीच हुए परमाणु करार के सिलसिले में थी।
 
राष्‍ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच परमाणु करार अमल में आने से दक्षिण एशिया में स्थिरता और परमाणु हथियार इस्‍तेमाल नहीं करने की प्रतिबद्धता पर असर पड़ेगा।
अजीज ने परमाणु आपूर्तिकर्ता देशों के समूह (एनएसजी) में भारत के शामिल होने की कोशिशों का भी विरोध किया। ओबामा ने कहा था कि भारत 48 सदस्‍यों वाली एनएसजी का सदस्‍य बनने की योग्‍यता रखता है, लेकिन अजीज ने कहा कि पाकिस्‍तान भारत को सदस्‍य बनाने के लिए एनएसजी के नियमों में किसी तरह की ढील दिए जाने के सख्‍त खिलाफ है। 
 
अमेरिका से उम्मीद
ओबामा के भारत से विदा होने के चंद घंटों के भीतर जारी एक लिखित बयान में अजीज ने कहा कि हमें अमेरिका से उम्मीद है कि वह इस क्षेत्र में कुछ सकारात्मक कदम उठाएगा। पाकिस्तान का यह बयान ओबामा की भारत यात्रा के दौरान दिए भाषणों और दोनों देशों के बीच हुए समझौतों पर आधारित है। अजीज ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच हुए समझौतों के दूरगामी परिणाम क्या होंगे इसका अध्ययन अभी किया जाना है। अजीज के बयान पर भारत-अमेरिका न्युक्लियर डील, यूएन में भारत की स्थायी सदस्यता, न्युक्लियर सप्लायर ग्रुप में भारत की एंट्री और आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के रुख संबंधी भारत-अमेरिकी रिश्तों की छाप साफ दिखाई देती है।
 
खास बात यह है कि पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कुछ कदमों से चीन भी सहमत नजर आता है क्योंकि चीन के कुछ सीनियर नेताओं ने पाकिस्तान को अपना खास मित्र बताया है और जब ओबामा भारत यात्रा पर थे उसी दौरान पाक आर्मी चीफ जनरल राहील शरीफ भी चीन की यात्रा पर गए थे। 
 
परमाणु समझौते से डर ज्यादा
सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान को सबसे ज्यादा डर भारत और अमेरिका के बीच हुए परमाणु करार के क्रियान्वयन का रास्ता साफ होने से है। वैसे तो इंडो-यूएस न्युक्लियर डील छह साल पहले हुई थी लेकिन दोनों देशों के बीच भारत के परमाणु दायित्व विधेयक सहित कुछ मुद्दों पर सहमति न बन पाने के कारण इसका क्रियान्वयन लटका हुआ था हालांकि अब यह मसला भी सुलझ चुका है। अमेरिका के अलावा भारत के 12 और देशों से परमाणु समझौते हैं और पाकिस्तान को लगता है कि न्युक्लियर मटेरियल का उपयोग भारत अपने परमाणु जखीरे को बढ़ाने में भी कर सकता है। 
 
एनएसजी को लेकर क्या दिक्कत
अजीज के मुताबिक, अमेरिका द्वारा एनएसजी यानी न्युक्लियर सप्लायर ग्रुप में भारत की एंट्री का समर्थन करना वास्तव में भेदभाव का प्रतीक है। अजीज के मुताबिक इससे एनपीटी और परमाणु अप्रसार कार्यक्रम प्रभावित होंगे और दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता प्रभावित होगी। दूसरे शब्दों में कहें तो एनएसजी में भारत की एंट्री से पाकिस्तान बुरी तरह घबराया हुआ है क्योंकि इससे भारत को तो परमाणु व्यापार की छूट मिल जाएगी लेकिन पाकिस्तान को अलग-थलग हो जाना पड़ेगा जो वह अब भी है। 
 
आतंकवाद पर साझा प्रयास हों
अजीज ने अपने बयान में कहा कि आतंकवाद के खात्मे के लिए यह जरूरी है कि सभी देश मिलकर काम करें क्योंकि पाकिस्तान अकेले यह काम नहीं कर सकता। अजीज यहां यह कहना नहीं भूले कि पाकिस्तान तो आतंकवाद से सबसे ज्यादा पीडि़त देश है। उन्होंने भारत से मांग की है कि वह 2007 के समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट के आरोपियों को कानून के घेरे में लाए। 
 
संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्यता के लायक नहीं है भारत
अजीज ने अपने बयान में कहा है कि भारत यूएन में सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लायक नहीं है क्योंकि वह एक ऐसा देश है जिसने जम्मू-कश्मीर में अतंरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन किया है। 

Overall Rating (0)

0 out of 5 stars

People in this conversation

Load Previous Comments