सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या के...

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे आप आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने...

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

अम्मान। जॉर्डन की जेल में बंद इराकी आतंकी साजिदा मुबारक अतरौस अल-रिशावी को रिहा किया जाएगा। ताजा...

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

श्रीनगर। पाकिस्तानी फौज ने जम्मू-कश्मीर में अपनी हरकतें जारी रखते हुए शुक्रवार को भी संघर्षविराम...

  • सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    Wednesday, 28 January 2015 15:06
  • केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    Wednesday, 28 January 2015 15:09
  • जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    Wednesday, 28 January 2015 15:22
  • पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    Friday, 07 August 2015 18:09
  • श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    Friday, 21 August 2015 16:45

राज रंजना

पुलिस प्लेटफार्म

लखनऊ पुलिस का नया कारनामा, मृतक को बना दिया कच्चा शराब बनाने का आरोपी

लखनऊ. मलीहाबाद शराब त्रासदी के बाद हरक में आई पुलिस का नया कारनामा सामने आया है। पारा में कच्ची शराब बनाने के आरोप में पुलिस ने तीन साल पहले मृतक को आरोपी बनाकर सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का आरोप है कि मृतक जहरीली शराब बनाने के काम में लगा हुआ है।  मिली जानकारी के अनुसार, पारा थानांतर्गत आने वाले सरौसा सदर निवासी राजू पुत्र जगनू की तीन साल पहले मौत हो गई है। पारा पुलिस राजू के नाम पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया और उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। परिजनों की माने तो उसकी खोज बीन में कई बार पारा पुलिस दरवाजे तक आ चुकी है और उसे हाजिर करने का दबाव बना रही है। रिकॉर्ड में था शराब कारोबारी   पुलिस के रिकॉर्ड में वह कच्ची शराब का कारोबारी था।

विविध रंग

इनवेस्टर्स मीट: नोएडा में लगेगा सैमसंग प्लांट, पांच हजार करोड़ के एमओयू साइन

लखनऊ. मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत मंगलवार को ई-उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें देशभर से आए उद्यमियों का जमावड़ा लगा। सीएम अखिलेश यादव ने इनवेस्टर्स मीट की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन, लावा स्पाइस और इओएन के साथ कई अहम योजनाओं को लेकर करीब पांच हजार करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर साइन किए। इससे कुल 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। मीट में इसके अलावा नोएडा में सैमसंग मोबाइल प्लांट और गाजियाबाद में आईटी पार्क बनाने पर भी फैसला लिया गया। इन्वेस्टर्स मीट में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजू गोयल, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमी कंडक्टर के चेयरमैन अशोक चंडक, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट पंकज मोहिंदू, स्पाइस ग्रुप के दिलीप मोदी, एम्बेसी ऑफ रिपब्लिक कोरिया

विज्ञापन

-देष का सर्वोच्च पद दलित को देने की कोषिष के साथ भाजपा ने खेला एक और ट्रम्प कार्ड

-चुने गये तो उत्तर प्रदेष बनायेगा अपने यहां से पहला राश्ट्राध्यक्ष देने का नया इतिहा

 

   चित्र परिचय: कोविंद को पुश्पगुच्छ भेंट करते भाजपा के मुखिया अमित षाह

    नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अरसे से दबाकर रखा गया अपना तुरुप का पत्ता आज अंततः खोलते हुए अपने प्रत्याषी की घोशणा कर ही डाली। ऐलान के मुताबिक बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद (71) एनडीए के उम्मीदवार होंगे। वह 23 जून को अपना नामांकनपत्र करेंगे। कोविंद उत्तर प्रदेष के मूल निवासी और दलित वर्ग से हैं। 1991 में षामिल हुए कोविंद अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी माने जाते रहे हैं। अगर कोविंद राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो इस पद पर बैठने वाले उत्तर प्रदेष के पहले व्यक्ति होंगे। 

यूपी ने अब तक देष को प्रधानमंत्री तो 9 दिए हैं, लेकिन यहां से अभी तक कोई राष्ट्रपति नहीं बना। सोमवार को भाजपा के संसदीय बोर्ड की 45 मिनट तक चली बैठक के बाद उनके नाम पर फैसला हुआ। बैठक के बाद अमित शाह ने कहा,‘मोदीजी ने खुद सोनिया जी और मनमोहन सिंह जी से बात की है।’ वहीं, मोदी ने ट्वीट किया,‘उम्मीद है किसान के बेटे कोविंद अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे।’ उधर, कांग्रेस ने कहा कि एनडीए ने अपना प्रत्याषी तय करने के बाद हमें बताया। ऐसे आम राय नहीं बनती। 

पहले फुल टाइमर प्रेसिडेंट हो सकते हैं कोविंद...

    - अगर कोविंद राष्ट्रपति बनते हैं तो यूपी से वह पहले पूर्णकालिक राष्ट्रपति होंगे।

    - 3 मई 1969 में जाकिर हुसैन इंतकाल के बाद तत्कालीन उपराष्ट्रपति वीवी गिरि को कार्यकारी राष्ट्रपति बनाया गया था लेकिन, राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने कुछ महीने पहले इस्तीफा दे दिया कर दिया था। इसके बाद यूपी के मोहम्मद हिदायतुल्लाह जो उस समय तब चीफ भारत के मुख्य न्यायाधीष थे, कार्यकारी उपराष्ट्रपति बनाये गये थे। कहना न होगा कि हिदायतुल्लाह का जन्म 17 दिसंबर 1905 को लखनऊ में हुआ था।

- रामनाथ कोविंद को प्रेसिडेंट चुना जाता है तो वे इंडिया के दूसरे दलित प्रेसिडेंट होंगे। देश के पहले दलित प्रेसिडेंट केआर नारायणन थे। नारायणन देश के 10वें राष्ट्रपति थे, वह 25 जुलाई 1997 से 25 जुलाई 2002 तक इस पद पर रहे।

  रामनाथ कोविंद: एक तआरुफ

  रामनाथ कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को हुआ। वह कानपुर जिले की डेरापुर तहसील क्षेत्र में स्थित परौंख गांव के रहने वाले हैं। पेशे से वकील कोविंद 1994 से 2006 के बीच दो बार राज्यसभा के लिए चुने जा चुके हैं। वह 1998 से 2002 के बीच भाजपा दलित मोर्चा के अध्यक्ष और ऑल इंडिया कोली समाज के भी अध्यक्ष रहे। वह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुके हैं।

   इस बारे में अमित षाह ने कहा है कि उन्हें लगता है कि सभी पार्टियां समर्थन करेंगी। बहरहाल उन्होंने यह भी कहा कि वह किसी नेता और पार्टी के बारे में कुछ नहीं कह सकते। 

    मोदी ने कहा-कोविंद अलग तरह के राष्ट्रपति होंगे

    नई ंिदल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-’मैं आश्वस्त हूं कि रामनाथ कोविंद अलग तरह के राष्ट्रपति होंगे। वह गरीबों, दलितों और पिछड़े वर्ग के लोगों की आवाज उठाते रहेंगे। वह कानून के अच्छे जानकार और संविधान के विषेशज्ञ भी हैं। इसका फायदा देश को मिलेगा। रामनाथ किसान के बेटे हैं और साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं। उन्होंने अपनी जिंदगी गरीबों के लिए काम करते हुए बिताई है।’

    कांग्रेस ने कहा-सरकार ने सहमति से फैसला नहीं लिया

    - राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाब नबी आजाद ने कहा, ष्राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए का जो उम्मीदवार है, उस पर कांग्रेस कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती। हमारा शुरू से ये रुख रहा है कि विपक्षी (नॉन एनडीए) दल मिलकर सहमति बनाएंगे।ष्

    - कुछ हफ्ते पहले सोनियाजी ने 18 दलों को लंच पर बुलाया था कि सभी मिलकर राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट पर फैसला लेंगे। एक सबग्रुप बनाया गया। सबग्रुप की मीटिंग भी हुई।

    - इस बीच बीजेपी ने तय किया कि उनकी तरफ से तीन मंत्री विपक्ष से बात करेंगे। इन लोगों ने सोनियाजी के साथ संपर्क किया। मैं और खड़गेजी भी उस वक्त थे। हमने सोचा कि उनके पास कोई नाम होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ये ठीक है कि सरकार ने हमारे कुछ लीडरों सोनियाजी, मनमोहनजी को फोन करके उम्मीदवार के बारे बताया। लेकिन आपसी सहमति बनाने की कोशिश नहीं की। उन्होंने अपना फैसला सुना दिया। जब नाम ही नहीं बताया तो आम सहमति कैसे बन सकती है।

    - सरकार ने सहमति से फैसला नहीं लिया। अपना कैंडिडेट तय करने के बाद बताया। इससे सहमति कहां बनती है। ऐसे आम राय नहीं बनती।

    - मोदी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और तमिलनाडु सीएम पलानीसामी से बातचीत की और कोविंद के कैंडिडेट चुने जाने की जानकारी दी। वहीं, वेंकैया नायडू ने आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को एलान होने के पहले ही जानकारी दे थी।

    - विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा करने के लिए 22 जून को मीटिंग करने जा रहा है।

    किस पार्टी ने क्या कहा?

    -वामपंथी सीताराम येचुरी ने कहा कि रामनाथजी आरएसएस के दलित शाखा के प्रमुख थे। जाहिर है कि वह एक राजनीतिज्ञ हुए। यह सीधा-सीधा राजनीतिक टकराव है।

    - जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना में गवर्नर हाउस में रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उन्होंने कहा- यह मेरे लिए व्यक्तिगत तौर पर खुशी की बात है। सपोर्ट देने के मामले में मैं कुछ नहीं सकता। मेरी लालूजी से बात हुई। वहीं, सोनियाजी से भी मैंने बात की है। मैंने उन्हें अपनी इच्छा बता दी है। उन्होंने बिहार के गवर्नर के तौर पर बेहद ही शानदार काम किया। उनके राज्य सरकार के साथ बहुत अच्छे रिश्ते रहे।

    - जेडीयू नेता शरद यादव ने कहा-विपक्ष की मीटिंग होगी, उसमें नाम पर विचार करेंगे। एनडीए ने नाम का एलान किया है, उस पर भी बात करेंगे।    

- बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा-मैं उनकी (रामनाथ कोविंद) राजनीतिक पृष्ठभूमि से सहमत नहीं हूं। फिर भी हम इनका विरोध नहीं करते हैं। हां, अगर विपक्ष कोई दलित कैंडिडेट नहीं उतारता है, तो हम उनको सपोर्ट दे सकते हैं।

    - टीआरएस के नेता और तेलगांना के सीएम केसी राव ने कोविंद का समर्थन करने का एलान किया है। वहीं, आरपीआई ने कहा कि हम एनडीए के फैसले के साथ हैं।

    - शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि अमितजी ने उद्धव ठाकरेजी ने रामनाथ कोविंद के नाम के बारे में बताया। हमारी पार्टी सपोर्ट के बारे में कुछ दिनों में फैसला लेगी।

    - आरपीआई के रामदास अठावले ने कहा कि हम एनडीए के फैसले के साथ हैं।

    

 

 

Overall Rating (0)

0 out of 5 stars
  • No comments found