सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या के...

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे आप आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने...

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

अम्मान। जॉर्डन की जेल में बंद इराकी आतंकी साजिदा मुबारक अतरौस अल-रिशावी को रिहा किया जाएगा। ताजा...

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

श्रीनगर। पाकिस्तानी फौज ने जम्मू-कश्मीर में अपनी हरकतें जारी रखते हुए शुक्रवार को भी संघर्षविराम...

  • सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    सुनंदा केसः थरूर से फिर होगी पूछताछ, जानें अमर सिंह से पूछे गए कौन से सवाल

    Wednesday, 28 January 2015 15:06
  • केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    केजरीवाल बोले- किरण को हराने के लिए गोयल, उपाध्याय, हर्षवर्धन रच रहे साजिश

    Wednesday, 28 January 2015 15:09
  • जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    जापानी बंधक के बदले रिहा की जाएगी आतंकी साजिदा मुबारक

    Wednesday, 28 January 2015 15:22
  • पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    पाकिस्तान ने फिर की सीमा पर 12 घंटे गोलीबारी

    Friday, 07 August 2015 18:09
  • श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    श्रीनगर में लहराए लश्कर व पाक के झंडे, पोस्टर

    Friday, 21 August 2015 16:45

राज रंजना

पुलिस प्लेटफार्म

लखनऊ पुलिस का नया कारनामा, मृतक को बना दिया कच्चा शराब बनाने का आरोपी

लखनऊ. मलीहाबाद शराब त्रासदी के बाद हरक में आई पुलिस का नया कारनामा सामने आया है। पारा में कच्ची शराब बनाने के आरोप में पुलिस ने तीन साल पहले मृतक को आरोपी बनाकर सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस का आरोप है कि मृतक जहरीली शराब बनाने के काम में लगा हुआ है।  मिली जानकारी के अनुसार, पारा थानांतर्गत आने वाले सरौसा सदर निवासी राजू पुत्र जगनू की तीन साल पहले मौत हो गई है। पारा पुलिस राजू के नाम पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया और उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। परिजनों की माने तो उसकी खोज बीन में कई बार पारा पुलिस दरवाजे तक आ चुकी है और उसे हाजिर करने का दबाव बना रही है। रिकॉर्ड में था शराब कारोबारी   पुलिस के रिकॉर्ड में वह कच्ची शराब का कारोबारी था।

विविध रंग

इनवेस्टर्स मीट: नोएडा में लगेगा सैमसंग प्लांट, पांच हजार करोड़ के एमओयू साइन

लखनऊ. मोबाइल उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत मंगलवार को ई-उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें देशभर से आए उद्यमियों का जमावड़ा लगा। सीएम अखिलेश यादव ने इनवेस्टर्स मीट की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन, लावा स्पाइस और इओएन के साथ कई अहम योजनाओं को लेकर करीब पांच हजार करोड़ रुपए के मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर साइन किए। इससे कुल 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। मीट में इसके अलावा नोएडा में सैमसंग मोबाइल प्लांट और गाजियाबाद में आईटी पार्क बनाने पर भी फैसला लिया गया। इन्वेस्टर्स मीट में इलेक्ट्रॉनिक इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी राजू गोयल, इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमी कंडक्टर के चेयरमैन अशोक चंडक, इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट पंकज मोहिंदू, स्पाइस ग्रुप के दिलीप मोदी, एम्बेसी ऑफ रिपब्लिक कोरिया

विज्ञापन

बनारस। केन्द्र सरकार ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान द्वारा विकसित की गयी धान की नई सुगन्धित व छोटे दाने की प्रजाति को उपजाने के लिए अधिसूचित कर दिया है। धान की यह नई प्रजाति एचयूआर-917 (मालवीय सुगन्धित धान-917) काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान में सन् 2008-09 में विकसित की गयी थी। वर्ष 2009 से 2012 तक इसका परीक्षण अखिल भारतीय समन्वित चावल सुधार परियोजना तथा स्टेट वेरायटल ट्रॉयल में किया गया। लगातार 4 साल परीक्षण के उपरांत दिसम्बर, 2014 में इसे उत्तर प्रदेश सरकार ने विमोचित किया। इसके साथ ही 12 अक्टूबर, 2015 को भारत सरकार द्वारा किसानों के खेती करने के लिए इसे अधिसूचित कर दिया गया है। इस प्रजाति की खासियत यह है कि यह अन्य स्थानीय सुगन्धित प्रजातियों की तुलना में अधिक उत्पादन (55-60 कुन्तल हेक्टेयर) देने वाली छोटे दाने की चावल की सुगन्धित प्रजाति है। यह प्रजाति 140-145 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। इसके पौधों की लम्बाई 100-110 सेमी. होती है जिससे ये काफी मजबूत होेने के साथ ही सीधे खड़े रहते हैं। यहां तक कि तेज आँधी-तूफान में भी गिरते नहीं है जबकि स्थानीय सुगन्धित छोटे दाने वाली प्रजातियों के पौधों की लम्बाई 160 सेमी. होती है जिससे वे अक्टूबर के महीनों में चलने वाली तेज हवा में गिर जाते हैं। इसकी वजह से पैदावार कम होती है। इस प्रजाति का चावल खाने में स्वदिष्ट, मीठा व सुगन्धित होता है। इसे किसी भी तरह से (सीधी बुआई, रोपाई) उगाया जा सकता है। इसके चावल से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाये जा सकते हैं। इस समूह की सभी प्रजातियों की उपज मुख्यतः 30-35 कुन्तल हेक्टेयर से अधिक नहीं होती है तथा ये 160-165 दिनों में तैयार होती हैं जबकि नवविकसित प्रजाति 145 दिनों के अन्दर तैयार हो जाती है। यह धान और गेहूँ के फसल चक्र के लिए अति उत्तम है। 

इस प्रजाति को लगाकर किसान इसके चावल को 40-45 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से आसानी से बेच सकते हैं। यदि किसान 4 ट्राली प्रति हेक्टेयर गोबर की खाद खेतों में देते हैं तो उन्हें इस प्रजाति के लिए रासायनिक खाद एनपीके का प्रयोग कम करना होगा। किसान इस प्रजाति की खेती अधिक लाभ अर्जित करने के लिए बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं। इसका चावल खाने और देखने में अति सुन्दर और बेहद मीठा है। यह प्रजाति ब्लास्ट, शीत-ब्लास्ट और अन्य रोगों से सहिष्णु है। इसका बीज काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान स्थित कृषि फार्म प्रक्षेत्र में मई के महीने में किसानों हेतु उपलब्ध होगा। इसके अलावा इस प्रजाति के धान के बीज उपलब्ध कराने हेतु अन्य किसानों के यहाँ भी इसे अधिक मात्रा में उत्पादित किया गया है ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके।

#

 

Overall Rating (0)

0 out of 5 stars

Leave your comments

Post comment as a guest

0
  • No comments found